Wednesday 28 December 2016

तत्काल और प्रीमियम तत्काल

तत्काल और प्रीमियम तत्काल

  • TQWL का क्या मतलब है ?
    • TQWL का मतलब है तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट। इंडियन रेलवे तत्काल कोटे के लिए CKWL स्टेटस के टिकेट्स जारी करता है जिसे हाल ही में बदल करके TQWL कर दिया गया है। यदि तत्काल टिकट बढ़ते हैं तो ये सीधे ही कन्फर्म हो जाते हैं और RAC स्टेटस में नहीं जाते जैसे की जनरल वेटिंग में होता है। चार्ट बनाने के दौरान, तत्काल वेटिंग लिस्ट से पहले जनरल वेटिंग लिस्ट (GNWL) को क्लियर किया जाता है इसलिए तत्काल वेटिंग लिस्ट टिकेट्स के कन्फर्म होने की सम्भावना कम होती है.
  • आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकट खरीदने के लिए सबसे तेजी से भुगतान क्या तरीका है ?
    • भारतीय रेलवे में तत्काल टिकट बुकिंग करना एक आसान काम नहीं है। यह समय के खिलाफ एक दौड़ है और कुछ सेकंड भी बहुत बड़ा फर्क कर देते हैं कन्फर्म तत्काल टिकट और वेटिंग टिकट के बीच। यदि एक तेज और सफल भुगतान करने में सक्षम है, तो उसके पास कन्फर्म तत्काल टिकट बुकिंग की अधिक संभावना है। आजकल टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ने ओटीपी सत्यापन अनिवार्य कर दिया है इसलिए जब आप बुकिंग कर रहे हो तो ओटीपी देखने के लिए फोन पास में रखें। अगर आप बहुत तेजी से भुगतान करना चाहते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग (एचडीएफसी या आईसीआईसीआई बैंक द्वारा बेहतर) का उपयोग कर सकते है। क्रेडिट कार्ड भी आप समान रूप से तेजी से भुगतान करने के लिए इस्तमाल  सकते है यदि आपने पहले से क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स सुरक्षित कर रखी हैं।
  • मेरे पास सामान्य कोटा टिकट जो वेटिंग लिस्ट में है एक टिकट है। क्या मुझे तत्काल टिकट बुक करना चाहिए या मुझे वेटिंग लिस्ट टिकेट का इन्तजार करना चाहिए जब तक वह कन्फर्म नहीं हो जाती।
    • आपके यह देखना है की जनरल वेटिंग लिस्ट कहाँ तक गयी है और उनके रद्द होने का प्रतिशत कितना है, उसके बाद आप अपने स्वविवेकः से निर्णय लेकर तत्काल टिकेट बुक कर सकते हैं। 
  • इंडियन रेलवे में क्या ये अनुमति है की हम तत्काल की वेटिंग टिकेट्स के साथ भी यात्रा कर सकते हैं ?
    • सामान्यतः, हमें वेटिंग लिस्ट टिकट के साथ यात्रा नहीं करनी चाहिये। प्रीमियम ट्रेन्स जैसे की राजधानी, शताब्दी और दुरोंतो, अगर यात्री के पास PRS वेटिंग टिकट (काउंटर वेटिंग टिकट ) भी हो तब भी नहीं। यदि आप ऐसे पाये जाते हैं तो आप पर भारी फाइन भी लग सकता है और आपको अगले स्टेशन और उतरने के लिए भी बोला जा सकता है। लेकिन बाकी गाड़ियों में , TTE आपको नहीं रोकते और यात्रा करने देते हैं लेकिन यह फिर भी सलाह है की आप यात्रा न करें क्योकिं इससे दूसरे यात्रिओं को परेशानी हो सकती है जिनके पास की पहले से ही कन्फर्म सीट है। कृपया आप किसी भी परिस्तिथि में कभी भी ट्रैन में यात्रा ना करे जब आपके पास वेटलिस्ट ई-टिकट है। यही स्वतः ही चार्ट बनने पर रद्द हो  जाएगी और ऐसे किसी भी मामले में यात्री को माना जायेगा की वो बिना टिकट यात्रा कर रहा है।

No comments:

Post a Comment