Tuesday 27 December 2016

RAC ( आरक्षण, रद्द करने पर )

RAC ( आर.ए.सी. )

  • यदि मेरे टिकट का रिजर्वेशन स्टेटस RAC है तो क्या इसका मतलब मेरी सीट कन्फर्म है ? जब चार्ट बन जाता है तो क्या RAC टिकेट कन्फर्म हो जाता है ?
    • RAC स्टेटस का मतलब है कि आप सीट (आधी सीट) के हकदार हैं। लेकिन ज्यादातर RAC टिकट्स चार्ट बनने पर कन्फर्म हो जाती है जहाँ पर आपको पूरी सीट आवंटित कर दी जाती है।
  • मैंने एक टिकट राजधानी और दुरोंतो एक्सप्रेस में बुक करी है जिसका स्टेटस RAC 26 है। क्या मैं कोई भी सीट पाने का हकदार हूँ यदि मेरी सीट कन्फर्म नहीं हुईं हो ?
    • यदि चार्ट बनने के बाद भी आपकी टिकट का स्टेटस RAC बता रहा है तब भी आप ट्रैन मैं बैठ सकते हैं। आपको नीचे के साइड की आधी सीट आवंटित है जैसे कि बाकी ट्रैन के लिए होता है।
  • क्या आई आर सी टी सी की ई-टिकेट वैध है या नहीं अगर उसका स्टेटस RAC है ? क्या इंडियन रेलवे में लोग RAC टिकेट्स के साथ भी यात्रा कर सकते हैं ?
    • यात्री जिनके पास RAC स्टेटस का टिकट है वो वैध है। यह दोनों टिकेट्स के लिए मान्य है चाहे वो ऑनलाइन (ई-टिकट) और काउंटर (पी. आर. एस. ) टिकट हो।
  • अकेले यात्रा कर रही एक महिला यात्री के लिए एक आरएसी टिकट की सीट व्यवस्था क्या है?
    • भारतीय रेलवे सीट आवंटन सिस्टम यह कोशिश करता है कि  दो महिला यात्रियों के अकेले यात्रा करने और दोनों के ही टिकेट्स आरएसी स्थिति में होने के कारण टिकेट्स एक साथ आवंटित हो।  लेकिन वहाँ यह गारंटी नहीं है और हो सकता है कि एक आरएसी महिला यात्री को एक आरएसी पुरुष यात्री के साथ एक सीट आबंटित कर दिया जाये। ऐसे मामलों में, एक ऐसी ही स्थिति वाले अन्य महिला यात्री के लिए खोज कर सकते हैं और इतना है कि दोनों महिला यात्रियों को एक ही बर्थ का हिस्सा तो वे अपनी सीटों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। अगर ऐसी व्यवस्था संभव नहीं है, एक समस्या को हल करने के लिए टीटीई से पूछना चाहिए। टीटीई या तो सीट पुष्टि कर सकते हैं या एक ही समस्या हो रही अन्य डिब्बों में महिला आरएसी टिकट धारक के साथ जोड़ी कर सकते हैं।